हां, मैं भी हूं बेरोजगार


nainitalsamachar
March 20, 2019
Image result for mai bhi berojgar
-मोहित डिमरी
लाखामंडल के एक छोटे से गांव से बाॅबी पंवार जीवन में कुछ बनने की चाहत में 2012 में उच्च शिक्षा के लिए देहरादून आ गया। उसने डीएवी से बीए किया और फिर बीएड भी कर लिया। चूंकि वह अनुसूचित जनजाति से है तो उसे उम्मीद थी कि आरक्षण का लाभ मिलेगा, लेकिन सरकार तो रोजगार देना ही नहीं चाहती है। दो भाई और तीन बहनों में बाॅबी पंवार सबसे बड़ा है। अब लाख टके का सवाल है कि कैसे वह अपने परिवार की रोजी-रोटी चलाए।
पौड़ी के कमलकांत की कहानी भी कुछ अलग नहीं है। उसने 2003 में एम.काम किया। तब से वह अपनी शिक्षा के अनुरूप काम की तलाश में है। यानी बेरोजगार है। इन दिनों व दून के परेड ग्राउंड में बेरोजगार संघ के साथ रोजगार देने की मांग की मुहिम में जुटा है लेकिन नक्कारखाने में किसकी तूती बोलती है। नैनबाग के सुशील कैतुरा की कहानी तो घर-घर की कहानी सी है। बीए, बीएड करने के बाद भी जब रोजगार नहीं मिला तो एमए अंग्रेजी भी कर लिया, लेकिन गेस्ट टीचर भी नहीं बन पाया।
दरअसल उत्तराखंड में दस लाख से भी अधिक बेरोजगार हैं। इन बेरोजगारों की न तो नेताओं को परवाह है और न ही उनके लिए नौकरशाहों की कोई नीति ही। प्रदेश में युवा नीति बन ही नहीं पायी है। पालीटेक्निक करने के बावजूद उत्तरकाशी नौगांव के थल्ली गांव निवासी सरवीन एक अदद नौकरी के लिए सिडकुल और सेलाकुई के धक्के खा रहा है। केंद्र पोषित योजनाओं के तहत ऋण की बात होती है लेकिन बैंक गारंटी मांगते हैं ऐसे में छोटा-मोटा रोजगार भी कहां से शुरू करें। वन विभाग में चौकीदार चाहिए थे, लेकिन वनमंत्री हरक सिंह रावत अपने आदमी को इसका ठेका दिलवाने चाहते हैं क्योंकि कमीशन चाहिए तो प्रदेश के युवा चौकीदार भी नहीं बन पा रहे। अधिकांश युवाओं के लिए प्रदेश में घनघोर अंधेरा है। कोई तो हो जो इन लोगों की सोचे।
दरअसल, भाजपा और कांग्रेस दोनों ही युवाओं को चुनाव के समय बड़े-बड़े वादे करते हैं, करते चुनाव जाते ही अगले चुनाव तक युवा नीति या रोजगार की बात ही नहीं होती। यदि होती तो 1920 में लार्ड मैकाले के समय जो क्लासरूम था, उसमें आज कुछ तो बदलाव होता। विज्ञान और तकनीक भी हमारे सरकारी शिक्षा व्यवस्था का क्लासरूम नहीं बदल सकी, रोजगार देना तो दूर की बात है। लोकसभा चुनाव है, यही मौका है, युवाओं को कि वह भाजपा और कांग्रेस दोनों को सबक सिखाएं।
nainitalsamachar