नए नियम से टीवी देखना सस्ता होना था, महंगा हो गया!


nainitalsamachar
February 5, 2019

आदित्य

1 फरवरी 2019 से ट्राई ने टीवी चैनल को लेकर नियमों में बदलाव किए थे. नए नियमों के बाद आपको हरेक चैनल चुनकर उसके लिए पेमेंट करना होता है. मतलब आप जो चैनल देखना चाहते हैं सिर्फ उसी के पैसे दें. इससे पहले कई कॉम्बो टाइप के पैक थे.

इसके बेस पैक के लिए आपको 130 रुपए + जीएसटी देना होगा, जो कुल करीब 153 रुपए बनता है. इस बेस पैक में 220 फ्री टु एयर चैनल्स की लिस्ट में से 100 चैनल चुने जा सकते हैं. 220 चैनल की इस लिस्ट में दूरदर्शन के 32, विदेश के 29 और अन्य 159 चैनल शामिल हैं. 29 विदेशी चैनल में 24 चैनल पाकिस्तान के हैं.

और आसान भाषा में ऐसे समझिए

कोई भी पैक लेने के लिए आपको कम से कम 153 रुपए खर्च करने ही होंगे. इस प्लान के तहत आप कोई भी 100 फ्री टु एयर चैनल चुन सकते हैं. 100 से अधिक फ्री एयर चैनल्स चुनने के लिए आपको हरेक 25 चैनल के लिए 20 रुपए देने होंगे. फ्री एयर चैनल के अलावा आप जो भी चैनल देखना चाहते हैं उसके लिए आपको अलग से मंथली पैक खरीदने होंगे.

इससे पहले ऐसा नहीं था. लोगों को किसी भी कॉम्बो पैक के लिए पेमेंट करना होता था. ऐसे में अधिकतर लोगों को लगा कि टीवी देखना और सस्ता हो जाएगा, लेकिन यह ऊपर से जैसा दिख रहा है वैसा है नहीं. कई पेच हैं.

एक रेटिंग एजेंसी है क्रिसिल. क्रिसिल ने एक रिपोर्ट जारी है. रिपोर्ट के मुताबिक नए नियमों के बाद सब्सक्राइबर्स को टीवी देखने के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं. क्रिसिल के सीनियर डायरेक्टर सचिन गुप्ता ने नए नियमों को लेकर कहा-

हमने जो एनलाइज़ किया है उससे यह पता चलता है कि लोगों के मंथली टीवी बिल पर अलग-अलग के तरह के प्रभाव पड़ेंगे. पुरानी कीमत से तुलना करने पर टॉप 10 चैनल सब्सक्राइब करने वाले यूजर्स का बिल 230-240 रुपए की जगह 25 फीसदी तक बढ़कर 300 रुपए मंथली तक पहुंच सकता है. लेकिन कोई यदि सिर्फ 5 चैनल ही चुने है, तो उसका बिल कम हो जाएगा.

क्रिसिल के रिपोर्ट मुताबिक नए नियमों से पॉपुलर चैनल को फायदा पहुंचेगा. ओवर दी टॉप प्लैटफॉर्म जैसे नेटफ्लिक्स, ऐमज़ॉन प्राइम, हॉटस्टार की ओर लोगों का रुझान बढ़ेगा.

वेब पोर्टल ‘लल्लन टॉप’ से साभार

nainitalsamachar